NEET PG COUNSELLING 2022 Latest News – नीट काउंसलिंग जल्द शुरू

NEET PG COUNSELLING 2022: नीट काउंसलिंग जल्द शुरू होने जा रही है और सुप्रीम कोर्ट के फैसले से रेजिडेंट डॉक्टर को मिली रहत।

NEET PG Counselling 2022: सुप्रीम कोर्ट ने NEET OBC,EWS कोटा मामले मैं अपना फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने इसी सत्र के लिए सरकार की 27% OBC आरक्षण की योजना के लिए अनुमित दे दी है। कोर्ट के इसे फैसले के बाद नीट पीजी काउसलिंग के लिए रास्ता खुल गया है। गुरुवार 06 जनवरी 2022 को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाने की बात कही थी और कहा की राष्टहित के लिए NEET PG Counselling शुरू होना जरूरी है क्योंकि देश मैं रेजिडेंट डॉक्टर की बुहत कमी थी।

Medical Counselling कमेटी द्वारा जल्द शुरू की जायगी NEET PG काउंसलिंग 2022 की प्रक्रिया।

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले मैं NEET Counselling की प्रक्रिया जल्द से शुरू करने के लिए निर्देश दिये है। MCC काउंसलिंग के लिए एडमिशन जल्द ही अपनी official Website पर नया शडूले जारी करेगी। सुप्रीम कोर्ट इस सत्र के लिए आरक्षण जारी करने के लिए मंजूरी दे दी है और साथ ही कहा है की 2022 मार्च मैं आने वाले सत्र के लिए कोटा सीटों पर आरंक्षण मामले मैं सुनबाई होगी। काफी लम्बे समय से Counselling शुरू करने की मांग को लेकर रेज़िडेंट डॉक्टर ने प्रदर्शन किये थ। लेकिन अब कोर्ट के फैसले के बाद MCC जल्द ही नीट काउंसलिंग ढ तारीख जारी कर सकता है।

OBC को 27% आरक्षण की मंजूरी

सुप्रीम कोर्ट ने वर्तमान सत्र के लिए सरकार की 27% OBC आरक्षण की योजना को मंजूरी देते हुए कहा है की ALL INDIA कोटा OBC श्रेणी के छात्रों को 27% सीटों पर आरक्षण प्रदान किया जायेगा। इस सत्र मैं OBC व EWS कोटे के लिए सरकार की आरंक्षण की जोयना को मंजूरी मिल गयी है। और इसके साथ NEET PG के छात्रों को भी राहत मिल गयी है, क्योंकि जल्द ही नीट पीजी काउंसलिंग अजोयित कराई जाएग।

06 जनवरी 2022 की सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा की देश को डॉक्टर्स की जरूरत है और देश के लिए नीट कॉउंसलिंग की पक्रिया जल्द ही शुरू की जानी चाहिए। दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों मैं फेडरेशन ऑफ़ रेज़िडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशान के बैनर तले, NEET PG counselling मैं देरी के मामले को लेकर विभिन अस्पतालों के डॉक्टर्स ने विरोध प्रदर्शन बड़े सत्तर पर किया था जोकि अब सरकार ने रोक दिया गया ह।

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!